एलर्जी बार बार होती है तो ये सरल प्रयोग बहुत जल्दी आराम देते हैं

एलर्जी बार बार होती है तो ये सरल प्रयोग बहुत जल्दी आराम देते हैं

एलर्जी बार बार
एलर्जी बार बार

मौसम बदलने के समय पर बहुत से लोगों को एलर्जी की समस्या आमतौर पर हो जाया करती है । सुनने में सामान्य लगने वाली यह समस्या कई बार बहुत गम्भीर समस्याएं भी पैदा कर सकती है । ज्यादातर लोगों को श्वसन तंत्र से जुड़ी और त्वचा से समबन्धित एलर्जी ज्यादा देखने में आती है । आज हम आपको ऐसे कुछ प्रयोग बता रहे हैं जो उन लोगो के लिए बहुत लाभकारी रहते हैं जिनको त्वचा की एलर्जी बार बार होती है और वो स्थायी रूप से से राहत पाने के लिए कुछ सरल प्रयोग चाहते हैं ।

एलर्जी बार बार होती है तो एलोवेरा का प्रयोग देता है आराम :-

एलोवेरा स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए बहुत कारगर माना जाता है । एलोवेरा के ताजे निकाले गये गूदे को त्वचा पर लेप करके मालिश करने से बहुत अच्छा आराम मिलता है । लगाने के बाद आधे घण्टे तक इसको लगा रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी के साथ इसको साफ कर लें । इस प्रयोग को रोज दो बार दोहराना चाहिये ।

एलर्जी बार बार होती है तो नारियल तेल और कपूर :-

सौ ग्राम नारियल तेल लेकर उसमें पंद्रह ग्राम कपूर मिलाकर हल्की आग पर गर्म कर लीजिये । जब सब पिघल जाये तो इसको चलाकर वापिस ठण्डा होने ले लिये रख दीजिये । इसको रोज नहाने से आधा घण्टा पहले पूरे शरीर पर मालिश करने से बहुत अच्छा लाभ मिलता है ।

एलर्जी बार बार होती है तो फिटकरी का प्रयोग भी देता है आराम :-

त्वचा पर सबसे पहले सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर मालिश कीजिये और उसके बाद सफेद फिटकरी को पानी के साथ बार बार गीला करके सारे शरीर पर रगड़ने से एलर्जी की समस्या में बहुत जल्दी लाभ मिलता है और बार बार एलर्जी का अटैक आने की समस्या भी बंद होती है । इस प्रयोग को भी रोज नहाने से पहले से दोहराया जा सकता है ।
एलर्जी बार बार होती है तो समाधान के लिए लिए प्रयोग की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही सही जानकारी किसी जरूरतमंद तक पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित कीजियेगा ।

मोटी तोंद को कम करना है तो ये चीजें खाना फिर आपको जिम नही जाना पड़ेगा

3263 Post Views: 11 Views:
Please follow and like us:
178

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *