चेहरे पर सूजन दिखाई दे तो हो सकते हैं ये कारण कुछ सामान्य और कुछ गम्भीर

चेहरे पर सूजन दिखाई दे तो हो सकते हैं ये कारण कुछ सामान्य और कुछ गम्भीर

चेहरे पर सूजन
चेहरे पर सूजन

बहुत से लोगों के साथ एक समस्या होती है कि जब वो सुबह के समय सोकर उठते हैं तो उनको अपने चेहरे पर कुछ सूजन दिखाई देती है और एक दो घण्टे में यह सूजन अपने आप गायब हो जाती है । कई बार इस सूजन के कारण बहुत सामान्य होते हैं जबकि कई बार चेहरे पर सूजन बहुत गम्भीर समस्याओं की तरफ इशारा करती है । आइये जानते हैं कि चेहरे पर दिखाई देने वाली यह सूजन किन किन कारणों से आ सकती है ।

चेहरे पर सूजन होती है साइनस के संक्रमण के कारण :-

चेहरे की हड्डियों और त्वचा के बीच में नाक के आसपास और माथे के हिस्से में कुछ खाली जगह होती हैं जिनको साइनस कहा जाता है । कई बार अहितकर आहार विहार का सेवन करने के कारण इन साइनस में विभिन्न दोषों का संक्रमण हो जाता है जिसके कारण यह बलगम से भर जाते हैं । जब यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो रात भर सोने के बाद चेहरे पर भारीपन आ जाता है और सुबह के समय यह सूजन के रूप में प्रकट होता है ।

चेहरे पर सूजन का एलर्जी भी है कारण :-

नाक कान आंख की एलर्जी भी सुबह सोकर उठने के समय होने वाली चेहरे की सूजन की समस्या का कारण होती है । यह एलर्जी किसी भी तरह की हो सकती है जैसे कि धूल और धुँए की अथवा मौसम के बदलने के कारण सीजनल एलर्जी । ऐसी दशा में चेहरे की त्वचा कुछ सेंसटिव हो जाती है जिसके कारण सूजन आने लगती है । कई बार लम्बे समय तक जागने के बाद भरपूर सोने से भी चेहरे की यह सूजन महसूस होने लगती है ।

चेहरे पर सूजन हृदय रोग और अस्थमा के कारण :-

हृदय के रोग होने पर अथवा दिल के कमजोर हो जाने पर भी इस तरह की समस्या देखने में आती है । दिल के रोगों से परेशान रोगी जब सोडियम की ज्यादा मात्रा का सेवन करने लगता है तो चेहरे पर सूजन आने लगती है और जल्दी नही जाती है । यह एक गम्भीर स्थिति होती है । अस्थमा अर्थात दमा के रोग में भी इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं ।

चेहरे पर सूजन गुर्दों की खराबी के कारण :-

गुर्दे के रोग जब ज्यादा बढ़ जाते हैं तो कई बार पेशाब की मात्रा कम हो जाती है और शरीर के अंदर पानी की मात्रा जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगती है । यह पानी चेहरे, पैरों और उदर की झिल्ली में एकत्रित होने लगता है । यह एक गम्भीर समस्या की तरफ इशारा करता है । इस दशा में भी चेहरे के ऊपर सूजन की समस्या बढ़ने लगती है ।
चेहरे पर सूजन आने के कारणों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही सही जानकारी किसी जरूरतमंद तक पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित कीजियेगा ।

गले में खराश हो या फिर इंफेक्शन के कारण सूजन ये नुस्खे अच्छा आराम देते हैं

274 Post Views: 5 Views:
Please follow and like us:
178

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *