हाईट बढ़ानी है तो ये तरीके आपकी मदद कर सकते हैं सही विधी अपनाना आप भी

हाईट बढ़ानी है तो ये तरीके आपकी मदद कर सकते हैं सही विधी अपनाना आप भी

हाईट बढ़ानी है
हाईट बढ़ानी है

शरीर की लम्बाई हमारे व्यक्तित्व का एक बहुत ही अहम हिस्सा होती है । जिनकी हाईट सामान्य से थोड़ी ज्यादा होती है वो लोग देखने में ज्यादा आकर्षक माने जाते हैं । कुछ रिसर्च भी बताते हैं कि सामान्य से ज्यादा हाईट वाले व्यक्ति पहली मुलाकात में सामने वाले को अपेक्षाकृत ज्यादा प्रभावित करते हैं । आज हम आपको कुछ वो सही तरीके बता रहे हैं जो आपको तब प्रयोग करने चाहिये जब आपको अपनी हाईट बढ़ानी है । लेख से पहले हम यह जरूर साफ कर देना चाहते हैं कि हाईट का बढ़ना एक निश्चित आयु तक ही सम्भव है और ये प्रयोग उस आयु से पहले तक ही मददगार हो सकते हैं ।

हाईट बढ़ानी है तो सन्तुलित आहार का सेवन करें :-

सन्तुलित आहार उसको कहा जाता है जिसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे कि विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन आदि सही अनुपात में उपलब्ध होते हैं । इन सभी पोषक तत्वों की सही मात्रा में प्राप्ति के लिए दूध, सोयाबीन, ताजा बना घर का खाना, चने बादाम आदि का सेवन करना चाहिये ।

हाईट बढ़ानी है तो ताड़ासन करें :-

अपनी हाईट बढ़ाने के लिए ताड़ासन करना एक अच्छा योग अभ्यास माना जाता है । इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े होकर अपने दोनों हाथ ऊपर कर लीजिये और गहरी सांस लीजिये । धीरे धीरे पैर की एडियों को ऊपर उठाते जायें और अपने शरीर को लम्बाई में अधिक से अधिक खींचते जायें । धीरे धीरे शरीर को ढीला छोड़कर वापस सावधान की मुद्रा में आ जायें । इस तरह से रोज इस अभ्यास को पचास बार दोहरायें ।

हाईट बढ़ानी है तो लटकने का अभ्यास है जरूरी :-

सभी जानते हैं कि हाथ ऊपर करके किसी चीज के सहारे से लटकना शरीर की हाईट बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है । लटकने और पुश अप्स लगाने से रीढ़ की हड्डी में खिंचाव आता है और उसकी लम्बाई बढ़ती है । इसका लाभ यह होता है कि शरीर की लम्बाई बढ़ाने में मदद मिलती है ।
हाईट बढ़ानी है तो काम आने वाले व्यायामों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही सही जानकारी किसी जरूरतमंद तक पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित कीजियेगा ।

लीवर अगर फैटी हो जाये तो सामने आते हैं ये लक्षण इनको अनदेखा मत करना

4432 Post Views: 151 Views:
Please follow and like us:
178

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *