अखरोट रोज एक या दो खाने चाहियें लेकिन क्यों आखिर

अखरोट रोज एक या दो खाने चाहियें लेकिन क्यों आखिर

अखरोट रोज
अखरोट रोज

अखरोट बहुत ही अनूठे स्वाद वाला ड्राईफ्रूट होता है जिसका सेवन करना आपके स्वाद को बढ़ा देता है । यह इतना उपयोगी है कि भगवान के प्रसाद के रूप में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला मेवा भी है । इस लेख में हम आपको जानकारी दे रहे हैं कुछ ऐसे कारणों के बारे में जिनको जानकर आप भी कहेंगे कि अखरोट रोज खाने ही चाहिये । खास बात यह है कि ये बाकि मेवों की तरह ज्यादा महँगा भी नही होता है इसलिये सभी के बजट में फिट भी बैठता है ।

अखरोट रोज खाना चाहिये दिमाग तेज करने के लिये :-

अखरोट सही मायने में दिमाग के लिये सबसे सही भोजन है । कहा तो यहॉ तक भी जाता है कि अखरोट की गिरी का आकार हूबहू दिमाग की सँरचना की तरह होता है इसलिये यह इशारा देता है कि यह दिमाग को बढ़ाता है । अखरोट की गिरी में बहुत अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है जो कि दिमाग की सक्रियता को बढ़ाने का काम करता है । इसके अलावा अखरोट में मिलने वाला आयोडीन और सेलेनियम नामक तत्व दिमाग की कार्य शक्ति को बढ़ाने वाले सिद्ध होते हैं । अखरोट रोज खाने से दिमाग की कोशिकाओं के क्षरण (नष्ट होने ) की प्रक्रिया मंद होती है जिस कारण से वृद्धावस्था में होने वाले अल्जाइमर और पार्किन्सन जैसे रोगों से काफी हद तक बचा जा सकता है ।

अखरोट रोज खाना चाहिये कैन्सर की सम्भावना को कम करने के लिये :-

अखरोट के सेवन से कैन्सर होने की सम्भावनाओं को भी कम किया जा सकता है । स्वास्थय देने वाली इसकी गिरी में काफी मात्रा में पॉलीफेनॉल और फाइटोकैमिकल पाये जाते हैं जो एक बहुत अच्छे एण्टीओक्सीडेण्ट का काम करते हैं और विशेषतौर पर स्तन, आँत और प्रोस्टेट के कैन्सर को होने से रोकने में लाभकारी होते हैं । इसके अलावा अखरोट में एल्लाजिटेनिन, गाम्मा-टोकोफेरोल और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड नामक रसायन भी पाये जाते हैं जिनके बारे में आधुनिक चिकित्सा विज्ञान भी मानता है कि ये कैन्सर से लड़ने में शरीर की कोशिकाओं की मदद करते हैं ।

अखरोट रोज खाना चाहिये दिल की अच्छी सेहत के लिये :-

अखरोट में पाये जाने वाला ओमेगा-3 नामक फैटी एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम और फोलेट नामक तत्वों को दिल की अच्छी सेहत के लिये बहुत जरूरी माना जाता है । सिर्फ इतना ही नही अखरोट में पाया जाने वाला मोनोसैचुरेटड फैट, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट और फाईबर खून में हाई डेन्सिटी लिपोप्रोटीन ( एच० डी० एल० जिसको अच्छा कोलेस्ट्रोल माना जाता है ) के स्तर को बढ़ाते हैं और लो डेन्सिटी लिपोप्रोटीन ( एल० डी० एल० जिसको खराब कोलेस्ट्रोल माना जाता है ) के स्तर को कम करता है । इसलिये अखरोट रोज खाना दिल की अच्छी सेहत के लिये एक सम्पूर्ण पैकेज होता है ।

अखरोट रोज खाना चाहिये वजन कम करने के लिये :-

अखरोट में फैट की उच्च मात्रा होने के बावजूद ये वजन कम करने के लिये बहुत अच्छी मदद करते हैं । वास्तव में यदि अखरोट को अपनी नियमित डाइट में शामिल किया जाये तो यह वजन कम करने में निश्चित रूप से मदद करता है । अखरोट में पाया जाने वाला फैट ओमेगा-6 और ओमेगा-9 नामक फैटी एसिड होते हैं जो कि शरीर के मेटाबॉलिज़्म को सुचारू रूप से काम करने के लिये मदद करते हैं । इसके अलावा शरीर के बहुत लाभकारी ओमेगा-3 नामक फैटी एसिड की अधिक मात्रा के कारण शरीर से अतिरिक्त चर्बी प्रभावी रूप से कम होती है । यही नही अखरोट में प्रोटीन और फाईबर की अच्छी मात्रा होने के कारण कम खुराक में सेवन करने से ही शरीर को पूरा पोषण प्राप्त होता है और भूख भी कम लगती है जिस कारण से शरीर अतिरिक्त कैलोरीज़ के सेवन सए बच जाता है । यही कारण है कि जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनको 2-3 अखरोट रोज खाने ही चाहिये ।

अखरोट रोज खाना चाहिये हड्डियों की मजबूती के लिये :-

अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक-एसिड पाया जाता है और इसके अलावा ओमेगा-3 नामक फैटी एसिड होता ही है । ये दोनों ही तत्व शरीर में जोड़ों की सूजन और हड्डियों की कमजोरी की समस्या को दूर करते हैं । अखरोट में पाये जाने वाले विभिन्न खनिज तत्व कॉपर, मैग्नीशियम और मैग्नीज़ हड्डियों को मजबूत बनाते हैं जिस कारण से उनमें कैल्शियम कि घनत्वता बढ़ती है और ओस्टोपोरोसिस ( हड्डियों के खोखला होने की बीमारी ) और हड्डियों के टूटने की समस्या में प्रभावी रूप से कमी आती है ।

अखरोट रोज खाने से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख कए समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।

ऑवला और शहद एनर्जी का पावर हाउस है बाकि सभी एनर्जी ड्रिंक भूल जाओगे

20225 Post Views: 2 Views:
Please follow and like us:
58