अफारा और मरोड़ रहता है पेट में तो इस तरह से मिलता है स्थाई आराम

अफारा और मरोड़ रहता है पेट में तो इस तरह से मिलता है स्थाई आराम

अफारा और मरोड़
अफारा और मरोड़

गलत तरीके से खाने और गलत चीजें खाने से पेट में बहुत सारी समस्याएं पैदा हो जाती हैं जिनमें सबसे प्रमुख होती हैं पेट में होने वाली मरोड़ और ऐंठन एवं अफारा आने की समस्या । इन सबका प्रमुख कारण हमारा गलत खानपान और जीवनशैली ही होता है । आज हम आपको अफारा और मरोड़ की इन समस्याओं के समाधान के लिए कुछ बहुत अच्छे प्रयोग बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप भी इनसे छुटकारा पा सकते हैं ।

.

अफारा और मरोड़ में मेथीदाना है लाभकारी :-

 

 

 

 

 

 

पाचन से जुड़े सभी विकारों में मेथीदाना बहुत ही कारगर सिद्ध होता है । इसके वातनाशक गुण और फाईबर की मात्रा के कारण यह पेट में बनने वाली गैस को समाप्त करके अफारे को शांत करती है और मरोड़े के कारण ऐंठन की समस्या को भी खत्म करने में उतनी ही गुणकारी और प्रभावी है । मेथी दाने का प्रयोग सुबह के समय अथवा जरूरत पड़ने पर चबाकर किया जा सकता है । यदि साथ में गुनगुना पानी पिया जाये तो और भी बेहतर रहता है ।

अफारा और मरोड़ में अजवायन का प्रयोग :-


अजवायन को पेट में होने वाले रोगों की दशा में सबसे ज्यादा आराम देने वाला माना जाता है । अजवायन के शूलनाशक गुण और गैस को समाप्त करने की क्षमता के कारण ही अजवायन के अर्क का प्रयोग उदर विकारों में काफी पुराने समय से लोग करते आ रहे हैं । अजवायन को तवे पर सूखा भूनकर गुनगुने पानी के साथ सेवन किया जा सकता है अथवा दो कप पानी में एक चम्मच अजवायन डालकर काढ़ा पकाकर सेवन किया जा सकता है ।

अफारा और मरोड़ में सेब का सिरका :-


सेब का सिरका जिसको एप्पल सिडर विनेगर भी कहते हैं पेट में अफारे की समस्या में रामबाण होता है । यह पाचन से जुड़े सभी विकारों में अपना सकारात्मक प्रभाव दिखाता है और राहत भी जल्दी ही देता है । एक कप गुनगुने गर्म पानी में दस मिलीलीटर सेब का सिरका मिलाकर पीने से पेट में गैस और अफारे और मरोड़ वाली ऐंठन की समस्या में बहुत ही जल्दी आराम मिलना शुरू हो जाता है । इसका सेवन रोज दो बार किया जा सकता है ।
अफारा और मरोड़ की समस्या के समाधान के लिए सरल प्रयोगों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजिये । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।

जटिल रोगों की सम्पूर्ण आयुर्वेद चिकित्सा के लिए आप प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ पर सम्पर्क कर सकते हो । whatsapp का नम्बर 8899047087 है ।
नियम व शर्तें :-
1 :- ध्यान रखें कि यह नम्बर नुस्खे पूछने के लिए नही है ।
2 :- दवा क्लीनिक पर दिखवाकर अथवा कोरियर द्वारा उप्लब्ध हो जाती हैं ।
3 :- कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा उप्लब्ध नही है । दवा मँगवाने से पहले बैंक अकाउंट अथवा Paytm के माध्यम से पूर्ण भुगतान आवश्यक है ।
4 :- सम्पर्क का समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक । क्लीनिक पर मिलने से पहले असुविधा से बचने के लिए कृपया appointment जरूर ले लें |

डेंगू और चिकनगुनिया का मौसम आ गया है ये उपाय प्लेटलेट्स कम नही होने देते हैं

1358 Post Views: 1 Views:
Please follow and like us:
58

Comments are closed.