इस तरह सेवन करने से खीरा जहर बन जाता है समझ जाना आप

इस तरह सेवन करने से खीरा जहर बन जाता है समझ जाना आप

kheera
पानी से भरपूर खीरा बहुत सारे जरूरी खनिज तत्वों जैसे कि सोडियम, पोटेशियम, ओक्जेलेट, फाइबर से परिपूर्ण होता है । इस कारण से यह सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी रहता है । खीरा खाने में पूरी तरह से हानिरहित होता है लेकिन कुछ दशाओं में यह जहर से कम नही रहता । आज हम आपको ऐसी ही बहुमूल्य जानकारी दे रहे हैं कि किन दशाओं में सेवन करने से खीरा जहर का काम करता है ।

1 :- कुकुर्बिटाइन की मौजूदगी से :-

वनस्पति विज्ञान की भाषा में खीरा कुकुर्बिटेसी परिवार का सदस्य होता है । इस समूह के सभी फलों में कुकुर्बिटाइन नामक एक यौगिक होता है जो खीरे में अक्सर बहुत कम होता है । लेकिन कभी कभी खीरा बहुत कड़वा होता है यह कड़वापन इस कुकुर्बिटाइन की वजह से होता है । यदि खीरा कड़वा हो तो उसको नही खाना चाहिये क्योंकि ज्यादा मात्रा में कुकुर्बिटाइन शरीर के ऊपर विषाक्त प्रभाव दिखाता है ।

2 :- खीरे के साथ पानी का सेवन :-

खीरा अपने आप में पानी का बहुत बड़ा स्रोत होता है और शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है । लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा खाने के तुरंत बाद अथवा पहले पानी पीने से आपको हैजा और उल्टी दस्त जैसे गम्भीर रोग हो सकते हैं । इसलिये जब भी खीरा खायें उसके आधा घण्टे पहले और आधा घण्टा बद तक पानी नही पीना चाहिये ।

3 :- ज्यादा मात्रा में खीरा खाना :-

आमतौर पर एक दिन में दो खीरे तक खाना सुरक्षित रहता है लेकिन इससे ज्यादा मात्रा में खीरा खाना सेहत के नजरिये से बहुत गलत होता है । खीरे की प्रकृति क्षारीय होती है और ज्यादा मात्रा में सेवन करने से यह पेट में पाचक रसों ( जिनकी प्रकृति अम्लीय होती है ) को उदासीन कर देता है जिसके कारण पाचन क्रिया मंद हो जाती है । इस दशा में खाने का पाक उचित रूप से ना होने पर आम दोष की उतपत्ति होती है जो शरीर में बहुत सारे रोगों को पैदा करता है ।

4 :- गलत समय पर खीरा खाने से :-

एक्सपर्ट की माने तो खीरा खाने का सही समय दिन का होता है । सुबह के समय खीरा खाना उत्तम परिणाम देता है जबकि दोपहर के समय खीरा खाना मध्यम लाभ देता है । रात के समय खीरे का सेवन करने से बचना चाहिये क्योंकि इस समय खीरा खाने से यह सम्पूर्ण पाचन क्रिया को गड़बड़ कर देता है ।
जानकारी कैसी लगी हमको कमेण्ट करके जरूर बताइयेगा । सेहत से जुड़े लाभकारी लेख हम आपके लिए लगातार लाते रहते हैं । इस जानकारी को एक बार शेयर जरूर कीजियेगा ।

631 Post Views: 1 Views:
Please follow and like us:
197

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *