कच्चे प्याज से मिलते हैं वो लाभ जो आप मँहगी दवाओं में खोजते रहते हो

कच्चे प्याज से मिलते हैं वो लाभ जो आप मँहगी दवाओं में खोजते रहते हो

कच्चे प्याज
कच्चे प्याज

भोजन के रूप में या सलाद के रूप में खाया जाने वाला प्याज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता। कुछ लोग तो सैंडविच, चटनी या चाट के रूप में भी प्याज का सेवन करते है लेकिन क्या आप जानते है कच्चा प्याज खाना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। सल्फर, एमिनो एसिड, एंटीबायोटिक्स, फाइबर, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, मिनरल्स और विटामिन्स के गुणों से भरपूर 1 कच्चे प्याज का सेवन गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है। आज हम आपको बताएंगे कि रोज 1 कच्चा प्याज खाने से कौन-सी 4 बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती है।

कच्चे प्याज से आराम मिलता है कब्ज में :-

प्याज में मौजूद रेशे पेट की बीमारियों के लिए फायदेमंद होते है। रोज 1 कच्चा प्याज खाने से कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है और पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है। कब्ज के रोगियों को कच्चा प्याज सलाद के साथ रोज खाना चाहिये ।

कच्चे प्याज में छिपा है ब्लडप्रैशर का इलाज :-

इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होने के कारण कच्चा प्याज ब्लडप्रैशर कंट्रोल करने में मदद करता है। रोज 1 कच्चा प्याज खाने से हाई ब्लडप्रैशर को नार्मल रहता है। कच्चा प्याज काटकर सेब के सिर्के में भिगोकर खाने से भी राहत मिलती है ।

कच्चे प्याज से समाधान होता है किडनी स्टोन का :-

रोजाना सुबह खाली पेट 2 चम्मच प्याज का रस पीएं। नियमित रूप से इसका सेवन किडनी स्टोन की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है। किडनी स्टोन के लिए आयुर्वेदिक दवाओं के साथ इसका सेवन करने से अच्छे परिणाम जल्दी ही मिलते हैं ।

कच्चे प्याज में छिपे हैं डायबिटीज को कण्ट्रोल करने के गुण :-

कच्चा प्याज खाने से शरीर में इंसुलिन बनता है। रोज 1 कच्चा प्याज या इसके रस का सेवन डायबिटीज को जड़ से खत्म कर देता है। जिन लोगों को शुगर ज्यादा बढ़ी हुई रहती है उनको कच्चा प्याज और लहसुन रोज खाना चाहिये ।

जटिल रोगों की सम्पूर्ण आयुर्वेद चिकित्सा के लिए आप प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ पर सम्पर्क कर सकते हो । whatsapp का नम्बर 8899047087 है ।
नियम व शर्तें :-
1 :- ध्यान रखें कि यह नम्बर नुस्खे पूछने के लिए नही है ।
2 :- दवा क्लीनिक पर दिखवाकर अथवा कोरियर द्वारा उप्लब्ध हो जाती हैं ।
3 :- कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा उप्लब्ध नही है । दवा मँगवाने से पहले बैंक अकाउंट अथवा Paytm के माध्यम से पूर्ण भुगतान आवश्यक है ।
4 :- सम्पर्क का समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक । क्लीनिक पर मिलने से पहले असुविधा से बचने के लिए कृपया appointment जरूर ले लें |

ब्रेस्ट में दर्द हो जाता है इन कारणों से इनको अनदेखा मत करना

3694 Post Views: 2 Views:
Please follow and like us:
58