काले चने में शहद मिलाकर खा लेने से ऑयरन और कैल्शियम होगा पूरा हड्डियॉ बन जायेंगी फौलाद

काले चने में शहद मिलाकर खा लेने से ऑयरन और कैल्शियम होगा पूरा हड्डियॉ बन जायेंगी फौलाद

काले चने में शहद
काले चने में शहद

काले चने का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन के गुणों से भरपूर काले चने को भिगो कर रोजाना खाने से कई बीमारियां दूर होती है। वैसे तो भिगे हुए चने खाने से कई फायदे होते है लेकिन क्या आप जानते है काले चने में शहद मिलाकर खाने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। इसका सेवन कई बीमारियों को जड़ से भी खत्म कर देता है। आइए जानते हैं रोजाना भिगे हुए चने में शहद मिलाकर खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे।

काले चने में शहद से होता है कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल :-

काले चने को रात के समय भिगो कर सुबह इसमें शहद मिलाकर खाएं। रोजाना इसका सेवन कोलेस्ट्राल लेवल कंट्रोल में रखता है। इससे हार्ट प्रॉबल्म का खतरा टल जाता है। यह दिल की माँसपेशियों को मजबूत भी बनाता है ।

काले कहने में शहद लाभकारी है किडनी प्रॉब्लम में :-

रोजाना इसका सेवन बॉडी के टॉक्सिन्स दूर करता है। इससे आपको किडनी से जुड़ी सभी प्रॉबल्म से छुटकारा मिल जाता है।

काले चने में शहद है लाभकारी है कब्ज की समस्या में :-

जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या रहती हो उनके लिए यह बहुत फायदोमंद होता है। इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा से डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है और आपकी कब्ज की परेशानी दूर होती है।

काले चने में शहद पूरी करता है खून की कमी :-

काला चना और शहद दोनों ही ऑयरन का प्रचुर स्रोत होते हैं जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी तत्व होता है । चने और शहद दोनों में ही भरपूर आयरन होता है इसलिए इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है।

काले चने में शहद खाने से बनती हैं मजबूत हड्डियां :-

काले चने चबाने से आपकी एक्सरसाइज हो जाती है, जिससे दांतों के साथ हड्डियां भी मजबूत होती है। इसके अलावा इससे आपको बुढ़ापे में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

काले चने में शहद है डायबिटीज में असरदायक :-

सुबह इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखता है, जोकि डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
जटिल रोगों की सम्पूर्ण आयुर्वेद चिकित्सा के लिए आप प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ पर सम्पर्क कर सकते हो । whatsapp का नम्बर 8899047087 है ।
नियम व शर्तें :-
1 :- ध्यान रखें कि यह नम्बर नुस्खे पूछने के लिए नही है ।
2 :- दवा क्लीनिक पर दिखवाकर अथवा कोरियर द्वारा उप्लब्ध हो जाती हैं ।
3 :- कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा उप्लब्ध नही है । दवा मँगवाने से पहले बैंक अकाउंट अथवा Paytm के माध्यम से पूर्ण भुगतान आवश्यक है ।
4 :- सम्पर्क का समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक । क्लीनिक पर मिलने से पहले असुविधा से बचने के लिए कृपया appointment जरूर ले लें |

तेजपत्ता खाओगे तो इतने लाभ पाओगे कि बस इसके गुण गाओगे

2337 Post Views: 3 Views:
Please follow and like us:
58