खजूर से सिर्फ स्वाद ही नही बल्कि ये फायदे भी मिलते हैं सेहत को

खजूर से सिर्फ स्वाद ही नही बल्कि ये फायदे भी मिलते हैं सेहत को

khajoor khane ke fayde
khajur khane ke fayde

खजूर को एक बहुत ही उत्तम किस्म का मेवा माना जाता है लेकिन सच यह है कि ये एक फल होता है जो कि खाने में बहुत स्वादिष्ट और लजीज होता है । फोलिक एसिड और फाईबर से भरपूर खजूर सेहत से जुड़ी बहुत सारी समस्याओं में बहुत ही अच्छा लाभ करता है । चलिये जानते हैं खजूर खाने से मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में ।

1 :- शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है :-

खजूर में ग्लूकोज बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जिस कारण से यह ऊर्जा से भरपूर होता है । ज्यादा शारीरिक मेहनत करने के कारण यदि शरीर में ऊर्जा का स्तर कम हो रहा है तो एक या दो खजूर खाने से तुरंत लाभ मिलता है ।

2 :- कब्ज के रोग का देता है समाधान :-

खजूर के अंदर फाईबर अर्थात रेशा बहुत अधिक मात्रा में होता है जिस कारण से खजूर खाने यह कब्ज की समस्या को दूर करने में प्रभावी सिद्ध होता है । रात को सोते समय एक कप गर्म दूध के साथ 2 खजूर खाकर सोने से अगले दिन सुबह शौच खुलकर हो जाती है ।

3 :- खून की कमी को दूर करने में होता है बहुत लाभकारी :-

खजूर में फोलिक एसिड और ऑयरन तत्व पाये जाते हैं जिस कारण से यह शरीर में खून की कमी को पूरा करने में बहुत लाभकारी रहता है । खून की कमी से परेशान गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए तो यह उत्तम, सस्ता और सर्वसुलभ उपाय होता है ।
जानकारी कैसी लगी हमको कमेण्ट करके जरूर बताइयेगा । सेहत से जुड़े लाभकारी लेख हम आपके लिए लगातार लाते रहते हैं । इस जानकारी को एक बार शेयर जरूर कीजियेगा ।

656 Post Views: 1 Views:
Please follow and like us:
58