गैस से पेट फूलने की समस्या में ये उपाय देंगे पूरा आराम

गैस से पेट फूलने की समस्या में ये उपाय देंगे पूरा आराम

गैस से पेट फूलने की समस्या
गैस से पेट फूलने की समस्या

बहुत सारे लोगों को गैस से पेट फूलने की समस्या रहती है कि कुछ भी खाने के बाद अक्सर उनकए पेट में गैस बहुत ज्यादा बनने लगती है और गैस से पेट फूल जाता है । सामान्य तौर पर इस समस्या को वायु अथवा ब्लॉटिंग कहा जाता है । वैसे तो इसके कारण कोई गम्भीर रोग नही पैदा होता है लेकिन यह रोगी को बहुत ज्यादा बेचैनी का अनुभव करवाता रहता है । इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको गैस से पेट फूलने की समस्या के समाधान के लिए कुछ ऐसे कारगर उपाय बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप बहुत आराम का अनुभव करेंगें ।

गैस से पेट फूलने की समस्या में सेवन करें अजवायन का पानी :-

यदि बहुत ज्यादा परेशानी है तो अजवायन का पानी इस समस्या में बहुत जल्दी आराम देने वाले उपायों में हमेशा सबसे पहले गिना जाता है । अजवायन का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आधा चम्मच अजवायन को लेकर उसको दो कप पानी में डालकर उबलने के लिये रख दें और जन उबलते उबलते पानी केवल एक कप शेष रहे तो उसको पीने लायक ठण्डा करके छानकर पी लीजिये । इसके सेवन से बहुत जल्दी आराम होता है । यदि इसमें दो तीन चुटकी काला नमक और मिला लिया जाये तो सोने पर सुहागा वाला आराम आता है । बहुत बार आजमाया हुआ और कामयाब नुस्खा है । बस ध्यान रखें कि गर्म ही पीना है ।

गैस से पेट फूलने की समस्या में सेवन करें हींगोली :-

हींगोली एक ऐसा रामबाण उपाय है जो हमेशा से ही अपना कमाल गैस से पेट फूलने की समस्या में दिखाता रहा है और आज भी उतना ही प्रभावी पाया जाता है जितना की सैकड़ों साल पहले पहले इसके बारे में वर्णन किया गया है । ये हींगोली बाजार में बहुत सारी कम्पनी की बनी बनाई आती हैं जिनको आप लेकर घर पर रख सकते हैं और आवश्यक्ता के समय पर इसका सेवन किया जा सकता है । वैसे तो अपने मनभावन चटपटे स्वाद के कारण ये हर किसी को पसंद आती ही हैं । एक समय में दो से चार गोलियों का सेवन किया जा सकता है । इसके सेवन के बाद में यदि थोड़ा सा गुनगुना पानी पिया जाये तो गैस बहुत जल्दी ही खत्म हो जाती है ।

गैस से पेट फूलने की समस्या में सेवन करें आयुर्वेदिक चूर्ण :-

पेट में गैस की समस्या के समाधान के लिये आयुर्वेद के चूर्ण हजारों सालों से लोगो की पहली पसन्द रहे हैं । प्रमुख रूप से लवणभास्कर चूर्ण और हिंग्वष्टक चूर्ण इतने ज्यादा गुणकारी हैं कि प्राय हर घर में इनका सेवन कभी ना कभी जरूर किया जाता है । बाजार में बहुत सारी कम्पनी का यह लवण भास्कर चूर्ण और हिंग्वष्टक चूर्ण मिलता है साथ ही आप इनको ऑनलाइन भी मँगवा सकते हैं । एक समय में 2 से लेकर 5 ग्राम तक की मात्रा में इनका सेवन किया जा सकता है ।

गैस से पेट फूलने की समस्या में सेवन करें झण्डू पंचारिष्ट :-

सबसे आखिर में हम आपको एक बहुत ही गुणवान दवा के बारे में बता रहे हैं जो सुप्रसिद्ध झण्डू पंचारिष्ट है । पेट में गैस, बदहजमी और पाचन विकारों के लिए यह दवा रामबाण औषधि की तरह कार्य करती है और आपके आसपास किसी भी मैडिकल स्टोर पर बहुत आसानी से मिल जाती है साथ ही झंडू पंचारिष्ट ऑनलाइन भी आपको मिल जाती है । इस दवा को 10 से लेकर 15 मि०ली० की मात्रा में समान अथवा दुगुना पानी मिलाकर आप सेवन कर सकते हैं । खाना खाने के बाद इसका सेवन करना सबसे उचित रहता है ।
गैस से पेट फूलने की समस्या के समाधान के लिए अनुभूत प्रयोगों वाला यह लेख आपको कैसा लगा हमको कमेण्ट के माध्यम से जरूर बताइयेगा । इस लेख में दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप एक लाईक जरूर कीजियेगा । हम आपसे विनती करते हैं कि इस आर्टिकल को अपने फेसबुक और व्हाट्सएप पर जरूर शेयर कीजिये । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच जाती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है ।

1802 Post Views: 6 Views:
Please follow and like us:
58