जायफल होता है बहुत विशेष औषधि सेहत को देता है इतने सारे लाभ

जायफल होता है बहुत विशेष औषधि सेहत को देता है इतने सारे लाभ

जायफल होता है
जायफल होता है

खाने में जायफल का प्रयोग गरम मसाले में पीसकर किया जाता है । अपने विशेष स्वाद और महक के कारण यह हर किसी को पसन्द आता है । आयुर्वेद में जायफल का प्रयोग इसके औषधिय गुणों के कारणबहुतायत से किया जाता है । सेहत से जुड़ी बहुत सारी समस्याओं में इसके सेवन से बहुत अच्छा आराम आता है । चलिये जानते हैं कि किन किन रोगों में जायफल होता है लाभकारी ।

जायफल होता है लाभकारी बवासीर की समस्या में :-

बवासीर सूखी हो अथवा खूनी जायफल आराम देता है । जायफल को दरदरा कूटकर उसको देशी घी के साथ भून लें और फिर बारीक चूरा बना लें । रोज सुबह के समय खाली पेट एक ग्राम यह भुना हुआ जायफल और तीन ग्राम शहद के साथ मिलाकर खाने से बवासीर की समस्या में आराम मिलने लगता है ।

जायफल होता है लाभकारी जोड़ों के दर्द और गठिया की समस्या में :-

सुनने में ये दोनों रोग एक ही लगते हैं लेकिन इन दोनों में अन्तर होता है । बहरहाल दोनों ही दशाओं में जायफल आराम देने वाला सिद्ध होता है । जायफल का तेल बाजार में जड़ी बूटी वाले की दुकान पर मिल जाता है । इस तेल की मालिश दर्द वाले जोड़ों पर करने से बहुत आराम मिलता है ।

जायफल होता है लाभकारी सर्दी और जुकाम होने पर :-

मौसम बदलने के समय अथवा बिना परहेज के ही ठण्डा खाने पीने से सर्दी और जुकाम की समस्या हो जाया करती है । ऐसी दशा में जायफल का सही तरीके से प्रयोग करने से लाभ मिलता है । जायफल को चिकने पत्थर पर तुलसी के पत्तों के रस के साथ पीसकर चटनी जैसा बना लें । इस चटनी को एक ग्राम की मात्रा में रोज दो बार चाटने से बहुत अच्छा आराम मिल जाता है ।

किन किन रोगों में जायफल होता है लाभकारी इसकी जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।
जटिल रोगों की सम्पूर्ण आयुर्वेद चिकित्सा के लिए आप प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ पर सम्पर्क कर सकते हो । whatsapp का नम्बर 8899047087 है ।
नियम व शर्तें :-
1 :- ध्यान रखें कि यह नम्बर नुस्खे पूछने के लिए नही है ।
2 :- दवा क्लीनिक पर दिखवाकर अथवा कोरियर द्वारा उप्लब्ध हो जाती हैं ।
3 :- कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा उप्लब्ध नही है । दवा मँगवाने से पहले बैंक अकाउंट अथवा Paytm के माध्यम से पूर्ण भुगतान आवश्यक है ।
4 :- सम्पर्क का समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक । क्लीनिक पर मिलने से पहले असुविधा से बचने के लिए कृपया appointment जरूर ले लें |

किशमिश खाने वालो को मिलते हैं इतने सारे लाभ कब्ज और जलन का है स्थायी इलाज

2316 Post Views: 1 Views:
Please follow and like us:
58

Comments are closed.