तेजपत्ता खाओगे तो इतने लाभ पाओगे कि बस इसके गुण गाओगे

तेजपत्ता खाओगे तो इतने लाभ पाओगे कि बस इसके गुण गाओगे

तेजपत्ता खाओगे
तेजपत्ता खाओगे

भारतीय रसोई में खाने के लिए मसालों का इस्तेमाल आम किया जाता है। मसालों से ही हमारे खाने की पहचान होती है। यह खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं लेकिन सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होते हैं। इन्हीं में से एक है तेजपत्ता, इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है। चावल, बिरयानी,चिकन के अलावा यह और भी बहुत सी सब्जियों के लिए प्रयोग में लाया जाता है। इसके सूखे पत्ते सब्जी में बहुत अच्छी खुश्बू देते हैं। इसमें लगभग 81 तत्व पाए जाते हैं जो किसी न किसी रूप में सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन,विटामिन ए, सी, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैगनीज, फास्फोरस, जिंक आदि जैसे और भी कई तत्वों से भरपूर यह तेज पत्ता डायबिटीज,खांसी,जुकाम, जोड़ों के दर्द आदि से छुटकारा पाने में भी कारगर है। तो चलिये जानते हैं कि यदि रोज तेजपत्ता खाओगे तो क्या क्या लाभ मिलते हैं ।

तेजपत्ता खाओगे तो सर्दी दूर होगी :-

सर्दी लग जाने से छींके आना,सिर का भारीपन,गला बैठना, नाक से पानी निकलना, जुकाम आदि जैसी परेशानियां हो जाती है। इसके लिए 10 ग्राम तेजपत्ते को तवे पर सेंक लें। फिर इसका आधा भाग पानी में उबाल कर दूध और चीनी मिलाकर चाय की तरह बना लें। इसका दिन में तीन बार सेवन करें। इससे सर्दी से राहत मिलेगी।

तेजपत्ता खाओगे तो नही आयेगी ज्यादा नींद :-

बहुत से लोगों को जरूरत से ज्यादा नींद आती है।। ऐसे में तेजपत्ता को पानी में 6 घंटे के लिए भिगो कर रख दें। सुबह इस पानी का सेवन करें। इससे ज्यादा नींद नहीं आती। यह दिमाग की कोशिकाओं की मरम्मत करता है और थकान को दूर करके ज्यादा नींद आने की परेशानी को दूर करता है ।

तेजपत्ता खाओगे तो रहेगा डायबिटीज में लाभकारी :-

मधुमेह के मरीजों इसका सेवन करने से फायदा मिलता है। सूखे तेजपत्ते का चूर्ण बना लें। इस चुटकी भर चूर्ण का पानी के साथ सेवन करें। इससे शरीर में शूगर कंट्रोल रहती है। इस प्रयोग को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

तेजपत्ता खाओगे तो खांसी रहेगी दूर :-

खांसी से राहत पाने के लिए सूखा तेज पत्ता और छोटी पीपल को समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। फिर आधा चम्मच चूर्ण को 1 चम्मच शहद के साथ मिला कर सेवन कर लें। दिन में तीन बार इसे खाने ले खांसी ठीक हो जाती है।

तेजपत्ता खाओगे तो दातों में चमक आयेगी :-

दांतों की सफेदी बरकरार रखने के लिए तेज पत्ते से बना मंजन इस्तेमाल करें। सूखे तेज पत्तों को पीसकर आप इसे खुद भी बना सकते हैं। इससे दांत मजबूत होने के साथ-साथ सफेद भी हो जाएंगे। तेजपत्ते के साथ हल्दी चूर्ण और सेंधा नमक मिलाकर प्रयोग किया जाये तो बहुत अच्छे परिणाम मिलते हैं ।

तेजपत्ता खाओगे तो किडनी स्टोन के लिए है फायदेमंद :-

तेजपत्ता किडनी की पथरी के कारण होने वाली इंफैक्शन को भी दूर करने में बहुत लाभकारी है। इस पत्ते को पानी में उबालकर ठंड़ा करके पीने से भी फायदा मिलता है। यह किडनी को टुकड़े टुकड़े करके निकालने में सहायक होता है ।

जटिल रोगों की सम्पूर्ण आयुर्वेद चिकित्सा के लिए आप प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ पर सम्पर्क कर सकते हो । whatsapp का नम्बर 8899047087 है ।
नियम व शर्तें :-
1 :- ध्यान रखें कि यह नम्बर नुस्खे पूछने के लिए नही है ।
2 :- दवा क्लीनिक पर दिखवाकर अथवा कोरियर द्वारा उप्लब्ध हो जाती हैं ।
3 :- कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा उप्लब्ध नही है । दवा मँगवाने से पहले बैंक अकाउंट अथवा Paytm के माध्यम से पूर्ण भुगतान आवश्यक है ।
4 :- सम्पर्क का समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक । क्लीनिक पर मिलने से पहले असुविधा से बचने के लिए कृपया appointment जरूर ले लें |

भुने हुए चने सही तरीके से खाना दूर ही रहेंगे गुप्त रोग

2578 Post Views: 2 Views:
Please follow and like us:
58

Comments are closed.