नाखूनों के टूटने Nail Cracking से परेशान हो तो अपनाइये ये बेहतरीन उपाय

नाखूनों के टूटने Nail Cracking
नाखूनों के टूटने Nail Cracking

नाखूनों के टूटने Nail Cracking से परेशान हो तो अपनाइये ये बेहतरीन उपाय

.
सुंदर और चमकदार नाखून हर किसी की पसंद होते हैं और बहुत पुराने समय से ही थोड़े बड़े नाखून रखना स्त्री सौंदर्य में वृद्धि करने वाला माना जाता है । किंतु एक समस्या बहुत ज्यादा परेशान करती है कि नाखून थोड़ा सा बड़ा हुआ और वो चटक कर टूट जाता है और समझ नही आता कि बार बार नाखून चटकने और टूटने से बचाने के लिये क्या किया जाये । नाखूनों के टूटने Nail Cracking की इस समस्या का समाधान इस पोस्ट में आपको मालूम होगी प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ के सौजन्य से ।
.

नाखूनों के टूटने Nail Cracking के लिये सर्वोत्तम उपाय :-

नाखून टूटने की समस्या के लिये यह प्रयोग बहुत ही कारगर और कामयाब है । अपने दिन भर के कामों से फ्री होने के बाद उंगलियों और नाखूनों को हल्के गुनगुने पानी में कुछ देर डुबा कर रखें और फिर साफ सूति कपड़े से हल्के हल्के दबाकर सुखा लें । इसके बाद हर नाखून पर दो मिनट तक जैतून के तेल से मालिश करें । ये सब प्रक्रिया रोज दोहराने से नाखून साफ चमकदार और मुलायम और मजबूत बनते हैं जिससे उनका चटकना और टूटना बंद हो जाता है ।
.

नाखूनों के टूटने Nail Cracking में अन्य सहायक प्रयोग :-

1 :- प्रतिदिन चकुंदर के सलाद का सेवन करने से नाखून बहुत मजबूत होते हैं । चूंकि चकुंदर में कैल्शियम और विटामिन डी होता है और यह नाखूनों के लिये बहुत अच्छा माना जाता है ।
2 :- यदि चटकने के बाद नाखून बढ़ने की रफ्तार कम रहती है तो दिन में एक बार नीम्बू के ताजे निचोड़े हुये छिलकों से मालिश करनी चाहिये ।
3 :- नाखूनों की लाली बढ़ानी हो तो दस ग्राम किशमिश को रात के समय सौ ग्राम ताजे पानी में भिगो कर रख दें और सुबह खाली पेट किशमिश खाकर पानी को पीलें । यह शरीर में ताजा खून बनाता है जिससे नाखूनों पर भी लाली आ जाती है ।
4 :- कैल्शियम युक्त आहार जैसे कि दूध, पनीर और सोयाबीन आदि का सेवन भी जरूर करें ।
.
प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ के सौजन्य से दी गयी यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर करियेगा ।
.
लौकी का रस lauki ka ras बचा सकता है बाईपास सर्जरी से

17126 Post Views: 2 Views:
Please follow and like us:
58

Comments are closed.