पनीर मखाना कोरमा व्रत की स्पेशल डिश

पनीर मखाना कोरमा
पनीर मखाना कोरमा

पनीर मखाना कोरमा व्रत की स्पेशल डिश

.
कौन कहता है कि व्रत का खाना स्वादिष्ट नही हो सकता है ? ये बात सही है कि व्रत में अधिकतर उबले आलू और सामक के चावल की खिचड़ी ही बनाकर खा ली जाती है । किन्तु क्या आप जानते हैं कि व्रत में कुछ ऐसा अच्छा बनाया जा सकता है जो बहुत स्वादिष्ट भी होता है और पोषण से भरपूर भी । इस स्पेशल डिश का नाम है पनीर मखाना कोरमा । आइये जानते हैं इस डिश को बनाने की रेसीपि
.

पनीर मखाना कोरमा बनाने के लिये जरूरी सामग्री :-

1 :- पनीर 100 ग्राम
2 :- मखाना 1 कप
3 :- जीरा पाउडर 1 चम्मच
4 :- काली मिर्च पाउडर आधा चम्मच
5 :- धनिया पाउडर 1 चम्मच
6 :- कद्दुकस किया गया लौकी आधा कप
7 :- कद्दुकस किये गये 3 टमाटर
8 :- अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट 1 चम्मच
9 :- इलायची पाउडर
10 :- धनिया पत्ती 1 चम्मच
11 :- सेंधा नमक स्वाद के अनुसार
12 :- कुकिंग ऑयल एक बड़ी चम्मच
.

पनीर मखाना कोरमा बनाने की विधी :-

इस स्वादिष्ट डिश को तैयार करने के लिये सबसे पहले फ्राइंग पैन में मखानों को सूखा ही भूनिये जब तक कि वो करारे ना हो जायें । उसके बाद पैन में थोड़ा सा तेल डालकर उसमें सबसे पहले कद्दुकस की गयी लौकी को भूनें । जब लौकी गल जाये तो उसके अंदर कद्दुकस किये गये तीन टमाटर और ऊपर लिखे सभी मसाले डालकर धीमी आँच पर भूनें जब सभी सामान का एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाये तो इसमें पनीर के टुकड़े और भुने हुये मखाने डाल दें और थोड़ा सा घोंट दें । अब इसमें 2 कप पानी और स्वाद के हिसाब से सेंधा नमक मिलाकर खदका लगवा लें । जब सब्जी तैयार हो जाये तो कटोरी में परोस कर धनिया पत्ती से सजा कर सर्व करें । व्रत में भी इतना स्वादिष्ट खाना पाकर खने वाला आपकी तारीफ करता रह जायेगा ।
.
सेहत वाला ड्रिंक नवरात्रों का विशेष तोहफा कैसे बनाया जाता है ? जानने के लिये यहॉ क्लिक करें ।
ध्यान रखें कि उपरोक्त लिखी मात्रा में सामान लेने से यह 2 लोगों के लिये पर्याप्त सब्जी तैयार होगी । ज्यादा लोगों के लिये बनानी हो तो उसी अनुपात में सामान बढ़ाकर लिया जा सकता है । इस डिश को तैयार होने में लगने वाला समय लगभग 25-30 मिनट है ।
.
पनीर मखाना कोरमा बनाने की यह रेसीपि आपको अच्छी लगी हो और आसान लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा ।

24594 Post Views: 2 Views:
Please follow and like us:
58

Comments are closed.