पालक मखानेदार व्रत में सेवन के लिये बहुत अच्छी रेसिपी

पालक मखानेदार व्रत में सेवन के लिये बहुत अच्छी रेसिपी

पालक मखानेदार
पालक मखानेदार

व्रत में यदि आप कुटू की पकोड़ी और उबले आलू खाकर बोर हो गये हैं तो इस अनूठी रेसिपी पालक मखानेदार को जरूर ट्राई करें । जो बड़े रेस्टोरेन्ट व्रत स्पेशल थाली सर्व करते हैं यह उनके मेन्यू का प्रमुख हिस्सा होती है और वे अपनी रेसिपी किसी को नही बताते । हम आपके लिये इसकी रेसिपी को पोस्ट कर रहे हैं आशा है आपको जरूर पसन्द आयेगी ।

पालक मखानेदार बनाने के लिये जरूरी सामग्री :-

इस रेसिपी को तैयार करने के लिये आपको चाहिये ताजा पालक 300 ग्राम, दो टमाटर, एक कप मखाना, एक चम्मच जीरा, एक चम्मच गरम मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर स्वाद के अनुसार, दो हरी मिर्च कटी हुई, दालचीनी का एक छोटा टुकड़ा, दूध 20 मिलीलीटर, देशी घी एक चम्मच, कुकिंग ऑयल एक चम्मच और सेंधा नमक स्वाद के अनुसार । आगे बात करते हैं इसको तैयार करने की विधी के बारे में ।

पालक मखानेदार बनाने की विधी :-

पालक को अच्छी तरह से साफ कर लें और कूकर में डालकर उसमें जीरा और कटी हुई हरी मिर्च डालकर दो सीटी लगवा लें । कूकर का प्रेशर अपने आप निकलने तक इन्तजार करें जिससे पालक कच्चा ना रह जाये । फिर पालक को घोटकर उसका पेस्ट बना लें । फ्राईंग पैन में घी गर्म करके मखानों को भून लें । इसके बाद उसी पैन में कुकिंग ऑयल डालकर कटा हुआ टमाटर डालकर हल्का सा भून लें । फिर सभी मसाले डालकर उसको कुछ देर भून लें । फिर इसमें घुटा हुआ पालक का पेस्ट डालकर अच्छी तरह चलाते हुए 4-5 मिनट हल्की आँच पर पकायें । सबसे आखिर में भुने हुए मखाने डालकर हल्का उबाल सा आने दें फिर गैस को बन्द कर दें । आपका पालक मखाने दार तैयार है । इसको गर्म ही सर्व करें । ऊपर लिखी गयी मात्रा में सामान लेकर बनाने सए यह चार लोगों के लिये पर्याप्त रहता है । इसको बनने में लगने वाला कुल समय लगभग पचास मिनट का लगता है । यह सेवन करने में पेट को भारी नही पड़ता है और फाईबर अच्छा होने के कारण व्रत के दिनों में सेवन करने के लिये बहुत अच्छा रहता है ।
पालक मखानेदार बनाने की यह रेसिपी की जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर करने से व्रत रखने वालों तक यह जानकारी पहुँच जायेगी ।

पनीर मखाना कोरमा व्रत की स्पेशल डिश

2646 Post Views: 2 Views:
Please follow and like us:
58