बादाम खाने का सही तरीका होता है कहीं आप भी गलत तरह तो नही खाते

बादाम खाने का सही तरीका होता है कहीं आप भी गलत तरह तो नही खाते

बादाम खाने
बादाम खाने

बादाम पोषण से भरपूर एक बहुत ही विशेष ड्राई फ्रूट होता है । आवश्यक खनिज लवणों और विटामिन से भरपूर बादाम हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी रहता है । लेकिन बहुत से लोग गलत तरीके से बादाम खाते हैं । आज हम आपको बादाम खाने के सही तरीके की जानकारी दे रहे हैं ।

बादाम खाने से पहले देख लें कि कड़वा ना हो बादाम :-

बादाम की दो किस्में प्रमुख रूप से होती हैं । एक तो कड़वा बादाम और दूसरा मीठा बादाम । केवल मीठा बादाम ही खाना चाहिये । कड़वा बादाम खाने के लिए नही होता है और इसको खाने से स्वाद तो खराब होता ही है साथ ही इसके सेवन से उल्टियॉ भी लग जाती हैं ।

बादाम खाने से पहले उनको भिगो लें :-

सूखा बादाम पेट में गर्मी पैदा कर सकता है जिस कारण यह पित्त प्रकृति वालों को माफिक नही पड़ता है । इसलिये उचित है कि रात भर पानी में भिगो कर रखे गये बादाम को अगले दिन सुबह छिलका उतारकर और खूब चबा चबा कर खाना चाहिये ।

बादाम खाने वक्त मात्रा का रखें ध्यान :-

बादाम खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है इसलिये कुछ लोग इसको ज्यादा मात्रा में सेवन कर लेते हैं । ध्यान रखना कि बड़ो के लिए रोज पाँच से आठ बादाम जबकि बच्चों के लिए बस रोज एक से दो बादाम खाना ही पर्याप्त रहता है । आजकल टेलीविजन पर एक अमेरिकी कम्पनी के बादामों का विज्ञापन आता है जिसमें लोगों को मुट्ठी भर कर बादाम खाते हुए दिखाया जाता है । इस विज्ञापन को देखकर भ्रमित ना हों और अपने देश में पड़ने वाली गर्मी और अपनी उम्र के हिसाब से ही इसका सेवन करें ।

बादाम खाने के सही तरीको वाली यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया पोस्ट को लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट करके हमको जरूर बताइयेगा ।
जटिल रोगों की सम्पूर्ण आयुर्वेद चिकित्सा के लिए आप प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ पर सम्पर्क कर सकते हो । whatsapp का नम्बर 8899047087 है ।
नियम व शर्तें :-
1 :- ध्यान रखें कि यह नम्बर नुस्खे पूछने के लिए नही है ।
2 :- दवा क्लीनिक पर दिखवाकर अथवा कोरियर द्वारा उप्लब्ध हो जाती हैं ।
3 :- कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा उप्लब्ध नही है । दवा मँगवाने से पहले बैंक अकाउंट अथवा Paytm के माध्यम से पूर्ण भुगतान आवश्यक है ।
4 :- सम्पर्क का समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक । क्लीनिक पर मिलने से पहले असुविधा से बचने के लिए कृपया appointment जरूर ले लें |

पायरिया का मंजन घर पर ही तैयार करें और अपनी समस्या को दूर भगायें

5930 Post Views: 1 Views:
Please follow and like us:
58

Comments are closed.