बालों को बहुत खराब कर सकती हैं सोते समय की ये चार गलत आदतें

बालों को बहुत खराब कर सकती हैं सोते समय की ये चार गलत आदतें

बालों को बहुत खराब
बालों को बहुत खराब

सुन्दर बाल हमारे व्यक्तित्व का एक जरूरी हिस्सा होते हैं और सोना हमारे स्वास्थय के लिए बहुत जरूरी होता है । हमारी कुछ आदते होती हैं जिनके कारण बालों की सेहत पर बहुत गलत असर पड़ने लगता है । खासतौर पर सोते समय की कुछ गलत आदतें तो बालों के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होती हैं । आज हम आपको ऐसी ही चार गलत आदतों के बारे में बता रहे हैं जो बालों को बहुत खराब कर सकती हैं ।

बालों को बहुत खराब कर सकता है गीले बालों के साथ सोना :-

यह गलत आदत विशेष तौर पर महिलाओं में पायी जाती है क्यूंकि लम्बे बाल होने के कारण बाल धोने में ज्यादा समय लगता है । सुबह के समय काम की हड़बड़ी में समय बचाने के लिए महिलाएं रात के समय बाल धोना पसन्द करने लगती हैं । वैसे रात के समय बाल धोने में कोई समस्या नही है, किन्तु समस्या तब बनने लगती है जब सोने से पहले बाल पूरी तरह से सूख नही पाते हैं और वो गीले बालों के साथ ही सोने चली जाती हैं । गीले बाल तकिये में ज्यादा अटकते हैं और तकिया भी गीला हो जाने के कारण उसमें सड़न होती है और फंगस लगने लगती है जो आगे चलकर बालों के लिए बहुत नुक्सान देने वाली सिद्ध होती है ।

.
बालों की सभी समस्याओं में परम लाभकारी प्याज का विशेष तेल अमेजन पर अभी ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें

बालों को बहुत खराब कर सकता है बालों से खेलते रहना :-

अक्सर ऐसा होता है कि नींद ना आने कारण हम लेटे लेटे अपने बालों को सहलने लगते हैं और उनके साथ खेलने लगते हैं । यह आदत बालों के लिए बहुत खराब रहती है । बालों को बार बार छेड़ने और उनके साथ खेलने से बालों पर खिंचाव पड़ता है और वो टूट सकते हैं । इसके अलावा नाखूनों में अटककर वो दोमुँहें भी हो सकते हैं । इसके अलावा यदि नाखूनों में कोई गन्दगी फँसी हुई है तो उसके कारण बालों में संक्रमण भी हो सकता है ।

बालों को बहुत खराब कर सकता है बालों को कसकर सोना :-

लम्बे बाल होने की सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि वो सोते समय बहुत ज्यादा अस्त-व्यस्त हो जाते हैं । इससे बचने के लिए बालों को बाँध कर सोना ज्यादा सुविधाजनक लगता है । लेकिन यहॉ ध्यान देने वाली बात यह होती है कि उनको बहुत ज्यादा कस कर ना बाँधा जाये । ज्यादा टाईट बाँधने से बालों की जड़ों में लगातार अतिरिक्त खिंचाव बना रहता है जिससे जड़े कमजोर होती हैं और बाल जड़ से ही टूटने लगते हैं । इस समस्या से बचने के लिए उचित रहता है कि बालों को हल्का बाँधा जाये या फिर हेयर मास्क का प्रयोग सोते समय किया जाये ।

.
बालों की सभी समस्याओं में परम लाभकारी प्याज का विशेष तेल अमेजन पर अभी ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें

बालों को बहुत खराब कर सकता है रूखे बालों के साथ सोना :-

बहुत ज्यादा लोगों की आदत होती है कि उनको बालों में तेल लगाना पसन्द नही होता है और वो रूखे बालों के साथ ही सोते हैं । ध्यान रखिये कि नियमित तौर पर बालों और जड़ों में तेल लगाना स्वस्थ बाल पाने के लिए बहुत जरूरी होता है । तेल लगाने से ही बालों को जरूरी पोषण उचित मात्रा में मिल पाता है । इसके अलावा रूखे बाल तकिये के कवर में अटकते हैं और इस कारण से वो लम्बाई में कमजोर होने लगते हैं । इस समस्या से बचने के लिए अपने बालों को समय समय पर तेल की मालिश का सुख जरूर दीजिये ।

.
बालों की सभी समस्याओं में परम लाभकारी प्याज का विशेष तेल अमेजन पर अभी ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें

.

बालों को बहुत खराब करने वाली आदतों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजिये । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।
जटिल रोगों की सम्पूर्ण आयुर्वेद चिकित्सा के लिए आप प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ पर सम्पर्क कर सकते हो । whatsapp का नम्बर 8899047087 है ।
नियम व शर्तें :-
1 :- ध्यान रखें कि यह नम्बर नुस्खे पूछने के लिए नही है ।
2 :- दवा क्लीनिक पर दिखवाकर अथवा कोरियर द्वारा उप्लब्ध हो जाती हैं ।
3 :- कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा उप्लब्ध नही है । दवा मँगवाने से पहले बैंक अकाउंट अथवा Paytm के माध्यम से पूर्ण भुगतान आवश्यक है ।
4 :- सम्पर्क का समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक । क्लीनिक पर मिलने से पहले असुविधा से बचने के लिए कृपया appointment जरूर ले लें |

.

कोयले से ज्यादा काले बाल होंगे बस ये नुस्खे सही तरीके से अपनाना

.
बालों की सभी समस्याओं में परम लाभकारी प्याज का विशेष तेल अमेजन पर अभी ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें

3017 Post Views: 1 Views:
Please follow and like us:
58

Comments are closed.