बड़ी इलायची तो स्निग्धा स्वाद स्वाद में खा लेती थी इसका परिणाम तो बाद में पता चला उसको

बड़ी इलायची तो स्निग्धा स्वाद स्वाद में खा लेती थी इसका परिणाम तो बाद में पता चला उसको

बड़ी इलायची
बड़ी इलायची

मसालों के रुप में इस्तेमाल होने वाली बड़ी इलायची खाने में स्वाद बढ़ाने का काम करती है। लेकिन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती है। इसेक अलावा बड़ी इलायची त्वचा और बालों की समस्याओं से भी निजात दिला सकती है। औषधीय गुणों से भरपूर बड़ी इलायची से कैंसर से लेकर ब्लड प्रैश जैसी बीमारियों को दूर हो सकती है।

बड़ी इलायची से मिलती है दर्द में राहत :-

1 बड़ी इलायची खाने से सिरदर्द और थकावट दूर हो जाते है। इसे पीस कर इसमें शहद मिक्स कर लें। इसका सेवन करने से घबराहट, सिरदर्द और थकावट नहीं होगी। इसके अलावा इसे खाने से दांतों, सांसों की दुर्गंध और मसूड़ों की इन्फेक्शन से भी छुटकारा मिलता है।

बड़ी इलायची से कण्ट्रोल होता है ब्लड प्रेशर :-

रोजाना बड़ी इलायची का सेवन करने से ब्लड प्रैशर का समस्यां से छुटकारा मिलता है। ये यूरिनरी हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। जिसके कारण इसके सेवन से ब्लड प्रैशर और गुर्दें की प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

बड़ी इलायची बनाती है पाचन तंत्र मजबूत :-

बड़ी इलायची शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाती है। जिसके कारण शरीर का पाचन चंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा रोजाना इसके सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। जिससे बैक्टीरिया और वाइरल इंफेक्शन खत्म हो जाते है।

बड़ी इलायची से मिलती है ग्लोईंग स्किन :-

बडी इलायची आपके त्वचा आपकी तवचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे खाने से स्किन में ग्लो तो आता है। इसके अलावा इसे खाने से चेहरे पर निकले मुहासे भी ठीक हो जाते है। बड़ी इलायची ढलती त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

बड़ी इलायची से मिलते हैं घने बाल :-

बड़ी इलायची बालों को लंबा, काले, घने बनाने में मदद करती है। रोजाना इसका सेवन करने से बाल झड़ना भी बंद हो जाते है। बड़ी इलायची में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते जो बालों की समस्यां के लिए बहुत फायदेमंद होती है।
बड़ी इलायची से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की इस लेख के माध्यम से दी गयी यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।

किशमिश वो तो रोज बस दस खाती थी उसके साथ जो हुआ वो सारी जिन्दगी नही भूलेगी

7873 Post Views: 1 Views:
Please follow and like us:
58