भुने हुए चने खाने से होते हैं इतने सारे फायदे और लाभ

भुने हुए चने खाने से होते हैं इतने सारे फायदे और लाभ

भुने हुए चने
चना भारतीय संस्कृति की जड़ो से जुड़ा हुआ अनाज है जिसको प्राचीन काल से ही लोग सेवन करते रहे हैं । इसकी महत्ता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि प्राचीन काल में शादी में सोने चाँदी के साथ चना भी वर पक्ष को कन्या पक्ष द्वारा उपहार स्वरूप दिया जाता था । ( ध्यान रखें कि दहेज देना और लेना दोनो ही कानूनी जुर्म हैं ) आज हम आपको भुने हुए चने खाने से मिलने वाले कुछ स्वास्थय फायदों के बारे में बता रहे हैं ।

1 :- शुगर के रोगियों के लिय लाभकारी :-

भुने हुए चने शरीर में अतिरिक्त ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करते हैं जिसके कारण रोज एक मुट्ठी भुने हुए चने खाने से उन लोगो को बहुत लाभ होता है जिनको शुगर अर्थात मधुमेह का रोग हो गया है ।

2 :- ऊर्जा का प्रचुर भण्डार होते हैं :-

भुने हुए चने ऊर्जा और ताकत का असीम भण्डार होते हैं । तने में कितनी ताकत होती है इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि देशी पहलवानी करने वाले पहलवान आज भी बादाम के साथ चने ही खाते हैं । यदि आप भी ज्यादा शारीरिक मेहनत का काम करते हैं तो रोज एक बार एक मुट्ठी भुने हुए चने जरूर खायें ।

3 :- कुपोषण दूर करता है :-

चना सबसे अच्छे पोषण का सबसे सस्ता और सर्वसुलभ स्रोत है । आज जहॉ विश्व नित नयी तरक्की कर रहा है उसी विश्व में लाखों करोड़ों बच्चे, महिलाएं कुपोषण का शिकार हैं । रोज केवल एक मुट्ठी चने खाने से कुपोषण की समस्या से बहुत मदद मिल सकती है ।
जानकारी कैसी लगी हमको कमेण्ट करके जरूर बताइयेगा । सेहत से जुड़े लाभकारी लेख हम आपके लिए लगातार लाते रहते हैं । इस जानकारी को एक बार शेयर जरूर कीजियेगा ।

338 Post Views: 1 Views:
Please follow and like us:
97