मुनक्का से मिलने वाले स्वास्थय लाभों का एक सुन्दर वर्णन

मुनक्का से मिलने वाले स्वास्थय लाभों का एक सुन्दर वर्णन

मुनक्का
मुनक्का

मुनक्का ऊर्जा का एक काफी अच्छा स्रोत है इसमें प्राकृतिक रूप से मिठास और ग्लूकोस होती है । मुनक्का विटामिन्स और nutrients का एक संपूर्ण पैकेज है । तो आइये जानते हैं इससे सेवन से हमारे स्वास्थ्य पे क्या असर पड़ते हैं ।

मुनक्का के फायदे हृदय के लिए :-

मुनक्का के नियमित सेवन से हृदय से सम्बंधित कई बीमारियों के होने का खतरा काफी कम हो जाता है अगर 8 से 10 मुनक्को को एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच घी मिलाकर रोज पिया जाये तो इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद्द तक कम जाता है। रोजाना इस ड्राई फ्रूट का सेवन आपके हृदय को स्वस्थ्य रखने में भी लाभकारी होता है ।

मुनक्का दांतों के लिए फायदेमंद होता है :-

मुनक्के में पाए जाने वाले phytochemicals दांतों को स्वस्थ्य रखने में काफी सहायता करते हैं ये दांतों को सड़ने से बचाते हैं साथ ही मसुडो की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते हैं । ये मुख में होने वाले हानिकारक बक्टेरिया को नष्ट कर मुख में होने वाले कई प्रकार के infections से भी बचाते हैं ।

मुनक्का यौन कमजोरियों को दूर करता है :-

दूध में रोजाना मुनक्का को डालकर खाने से नपुंसकता,वीर्य की कमी,स्पर्म की कमी से छुटकारा मिलता है और ये आपके शादीशुदा ज़िन्दगी को सुखमय बनता है । नियमित मुनक्के के सेवन से सेक्सुअल स्टैमिना बढ़ता है साथ ही ये कई तरह के सेक्सुअल infections होने के खतरे को भी कम करता है ।

मुनक्का खून की कमी को दूर करता है :-

मुनक्का विटामिन्स और आयरन का एक काफी अच्छा स्त्रोत होता है । 8 से 10 gm मुनक्के को एक कप पानी में भिगोकर इसमें कुछ मात्रा में निम्बू का रस मिलाकर 4 से 5 घंटे बाद इसे खा लें इससे आपके शरीर में खून की कमी की पूर्ती होगी और हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ेगी ।

मुनक्का चक्कर आने की समस्या को दूर करता है :-

अगर आपको चक्कर आने जैसे समस्या हो तो 100 ग्राम मुनक्के को घी में अच्छे से भुज लें फिर 4 से 6 मुनक्को पे एक चुटकी नमक मिलाकर खाएं, इस तरह इसे रोज 3 से 4 सप्ताह तक जरुर खाएं ।

मुनक्का सुखी खांसी को दूर करता है :-

अगर आपको सुखी खांसी है तो 4 से 5 मुनक्के के बीजों को निकालकर इसमें 2 काली मिर्च मिलाकर चबाएं या मुख में ही रख कर सो जाये, तीन से चार दिनों में खांसी ठीक हो जाएगी ।

मुनक्का सर्दी-जुकाम से आराम दिलाता है :-

अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो दूध में कुछ मुन्नको को डालकर इसे उबाल लें और फिर पियें । कुछ दिनों तक इस विधि को जरुर करें आराम पहुचेगा ।

मुनक्का कब्ज की शिकायत को भी दूर करता है :-

अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो रोजाना मुनक्के का सेवन करना कब्ज की परेशानी को दूर करता है क्यूंकि मुनक्के में उपस्थित फाइबर पेट को साफ करने में काफी सहायक होता है ।

मुनक्का कैंसर से सुरक्षा करता है :-

मुनक्के में उपस्थित नेचुरल फ्लावोनोइड,तथा antioxidants हमारे शरीर में कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है । इसलिए इस पौष्टिक ड्राई फ्रूट को अपने डेली डाइट में शामिल करना ना भूलें ।
मुनक्के से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हो तो आप हमको कमेण्ट करके बता सकते हैं ।

गोरखमुण्डी का ये शरबत आँखों और बालों के लिये चमत्कार है

4297 Post Views: 3 Views:
Please follow and like us:
58