लीवर में होने वाली समस्या में बहुत कारगर हैं ये प्रयोग

लीवर में होने वाली समस्या में बहुत कारगर हैं ये प्रयोग सही जानकारी से आप अपना ध्यान रखना सकते हैं

लीवर में होने वाली समस्या
लीवर में होने वाली समस्या

पेट के दाहिने तरह पसलियों के नीचे हमारा लीवर स्थित होता है और यह हमारे शरीर का बहुत महत्तवपूर्ण अंग होता है जो कई सारे जरूरी काम जैसे कि मेटाबॉलिज्म को सही रखना, शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करना, पाचन प्रक्रिया में सहयोग करना, ऊर्जा का भण्डारण करना आदि को अंजाम देता है । आज हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि किस तरह से आप अपने शरीर के इस महत्तवपूर्ण अंग का ध्यान रखकर लीवर में होने वाली समस्या से अपना बचाव कर सकते हैं ।

लीवर में होने वाली समस्या के लिए जैतून का तेल :-


लीवर के स्वास्थय के लिए जैतून का तेल जिसको हम ऑलिव ऑयल के नाम से भी जानते हैं, बहुत जरूरी होता है । यदि आप अपने भोजन को पकाने के लिए जैतून के तेल का प्रयोग करते हैं तो ये एक बहुत ही समझदारी वाला काम होता है । जैतून के सेवन से लीवर की कार्यक्षमता बढ़ती है और लीवर की खराब होती हुई कोशिकाओं की मरम्मत भी हो जाती है ।

लीवर में होने वाली समस्या के लिए करेला है लाभकारी :-


कड़वा करेला शुगर के रोग में कितना करगर है ये बात तो सभी जानते हैं, लेकिन जो बात अधिकतर लोग नही जानते हैं वो यह कि करेला लीवर के लिए भी बहुत गुणकारी माना जाता है । करेले के सेवन से खून साफ होता है और उसमें शर्करा का स्तर भी कम होता है । ये दोनों काम ऐसे होते हैं जिसमें लीवर को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है । अतः करेले के सेवन से लीवर पर काम का बोझ कम हो जाता है और उसकी आयु बढ़ती है जिस कारण लीवर लम्बे समय तक स्वस्थ रहकर आपका साथ देता है ।

लीवर में होने वाली समस्या के लिए आंवला है कारगर :-


लीवर रोगों की बात हो और आंवले का नाम ना लिया जाये तो चर्चा पूरी नही हो पायेगी । आंवला विटामिन सी और एण्टीऑक्सीडेण्ट के गुणों से भरपूर होता है और ये दोनों ही कारण लीवर के लिए बहुत अनुकूल भी होते हैं । कई शोध ये बात साबित कर चुके हैं कि आंवला नियमित तौर पर खाने वाले लोगों को लीवर कैंसर का खतरा बहुत कम हो जाता है । इसके अतिरिक्त आंवला पूरे शरीर की रोग प्रतिरोधी शक्ति को बढ़ाता है जिससे लीवर को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए एक बहुत अनुकूल माहौल मिलता है ।

लीवर में होने वाली समस्या के समाधान के लिए सरल प्रयोगों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजिये । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।

जटिल रोगों की सम्पूर्ण आयुर्वेद चिकित्सा के लिए आप प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ पर सम्पर्क कर सकते हो । whatsapp का नम्बर 8899047087 है ।
नियम व शर्तें :-
1 :- ध्यान रखें कि यह नम्बर नुस्खे पूछने के लिए नही है ।
2 :- दवा क्लीनिक पर दिखवाकर अथवा कोरियर द्वारा उप्लब्ध हो जाती हैं ।
3 :- कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा उप्लब्ध नही है । दवा मँगवाने से पहले बैंक अकाउंट अथवा Paytm के माध्यम से पूर्ण भुगतान आवश्यक है ।
4 :- सम्पर्क का समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक । क्लीनिक पर मिलने से पहले असुविधा से बचने के लिए कृपया appointment जरूर ले लें |

मोटापा कम करने के इस चूर्ण ने बहुत सारे लोगों को लाभ दिया है आप भी जरूर आजमा कर देखें

2937 Post Views: 2 Views:
Please follow and like us:
58

Comments are closed.