व्रत वाला ढोकला एक नया स्वाद और पूरी तरह फलाहारी

व्रत वाला ढोकला एक नया स्वाद और पूरी तरह फलाहारी

व्रत वाला ढोकला
व्रत वाला ढोकला

मित्रों हमने आपके लिये पहले एक फलाहारी इडली बनाने की रेसिपी पोस्ट की थी जो आपको बहुत पसन्द आयी थी, आज उसी कड़ी में हम आपके लिये गुजरात की एक बहुत अच्छी रेसिपी व्रत वाला ढोकला लेकर आये हैं । आशा ही नही पूर्ण विश्वास है कि आपको जरूर पसन्द आयेगी । चलिये जानते हैं इसके लिये जरूरी सामग्री और इसको बनाने के तरीके के बारे में ।

व्रत वाला ढोकला बनाने के लिये जरूरी सामग्री :-

कुट्टू का आटा एक कप, सामक चावलों का आटा चौथाई कप, दही आधा कप, हरी मिर्च एक, बारीक कटी हुई धनिये की पत्तियॉ चौथाई कप, ईनों फ्रूट साल्ट ( जिसमें नमक नही होता ) पौना चम्मच, काली मिर्च पाउडर एक चम्मच, सेंधा नमक स्वाद के अनुसार, तेल जरूरत के हिसाब से । सजावट के लिये कश्मीरी लाल मिर्च का पाउडर जरूरत के अनुसार । आगे जानेंगे इसको तैयार करने की विधी के बारे में ।

व्रत वाला ढोकला तैयार करने की विधी :-

ईनो, तेल और सजावट की चीजों के अलावा सभी चीजों को एक बाउल में डालें और अच्छी तरह से मिलायें । इस मिश्रण को दस मिनट के लिये ढक कर रख दें । इसके बाद इसमें आधा चम्मच कुकिंग ऑयल मिलाकर चलायें । ढोकला प्लेट पर चिकनाई लगायें और इस पर ढोकला मिश्रण डालकर इसके ऊपर लाल मिर्च का पाउडर छिड़क दें । अब इस मिश्रण वाली प्लेट को तेज भाँप में पन्द्रह मिनट तक पकायें । इसके बाद इसके ऊपर धनिया पत्ती से सजावट करें । चाहें तो कसा हुआ नारियल भी प्रयोग किया जा सकता है । इसको गर्म ही सर्व करें । ऊपर लिखी गयी मात्रा में सामान लेकर बनाने पर यह चार लोगों के लिये पर्याप्त रहता है और इसको बनने में लगने वाला कुल समय तीस से चालीस मिनट लगता है ।
व्रत वाला ढोकला बनाने की जानकारी वाली यह रेसिपी आपको अच्छी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजिये । आपके एक शेयर से यह रेसिपी उन लोगों तक जरूर पहुँचेगी जिनका व्रत है ।

फलाहारी ईडली व्रत में पौष्टिक और उत्तम आहार

7754 Post Views: 2 Views:
Please follow and like us:
58