सेहत वाला ड्रिंक नवरात्रों का विशेष तोहफा

सेहत वाला ड्रिंक
सेहत वाला ड्रिंक

सेहत वाला ड्रिंक नवरात्रों का विशेष तोहफा

नवरात्रों के व्रत पूरे देश में भक्तिभाव से रखे जाते हैं । व्रत रखने वाले भक्तों के लिये हम एक बहुत ही विशेष ड्रिंक बनाने की आसान सी रेसिपी लिख रहे हैं । यह ड्रिंक शरीर में शक्ति का संचार करती है और तन मन को ताजगी देती है । तो आइये जानते हैं यह व्रत के लिये फलाहार में गिना जाने वाला सेहत वाला ड्रिंक बनाने का तरीका ।
.

सेहत वाला ड्रिंक बनाने के लिये जरूरी सामान :-

1 :- ताजे हरे खीरे 2
2 :- कद्दुकस किया अदरक 2 चम्मच
3 :- हल्का उबला पालक 1 कप
4 :- पुदीने की पीसी पत्तियॉ 1 चम्मच
5 :- सेंधा नमक 1 चम्मच
6 :- एक ताजा नीम्बू
7 :- तुलसी की ताजी पत्तियॉ 8-10
.

सेहत वाला ड्रिंक बनाने की विधी :-

इस ड्रिंक को बनाने के लिये नीम्बू, सेंधा नमक और तुलसी की पत्तियों को छोड़कर बाकि सभी सामानों को 4-5 आईसक्यूब के साथ मिक्सर ग्राइण्डर में डालें और ग्राइण्डर को चलायें । 3-4 मिनट में ही बहुत उत्तम तरल बन जायेगा । अब इसमें सेंधा नमक और नीम्बू का रस मिलाकर पुनः आधा मिनट के लिये चलायें और गिलास में पलट लें । इस ड्रिंक पर तुलसी की पत्तियों से सजावट करके पीने के लिये परोसें ।
.
कच्चे केले का हलवा व्रत में खाने के लिये फलाहार कैसे बनाया जाता है ? यह जानने के लिये यहॉ क्लिक करें ।
.
ध्यान रखियेगा कि उपरोक्त मात्रा में सामान लेने पर यह लगभग दो गिलास ड्रिंक तैयार होगी । ज्यादा बनाने के लिये उसी अनुपात में सभी सामान की मत्रा बढ़ायें । यह ड्रिंक किसी भी व्रत में सेवन किया जा सकता हैऔर बिना व्रत वाले भी इस सात्विक ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं । इस ड्रिंक को विशेष लाभ यह है कि व्रत के समय में यह भूख नही महसूस होने देता है और शरीर में पानी की कमी भी नही होने देता है ।
.
नवरात्रों के व्रत के लिये विशेष रूप से बताया गया यह ड्रिंक आपको अच्छा लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा ।

5722 Post Views: 2 Views:
Please follow and like us:
58

Comments are closed.