करेले से मिलने वाले स्वास्थय लाभ…..

karele ke laabh

करेला एक सब्जी है जिसको पसंद करने वाले बहुत ही कम लोग होते हैं । ऐसा इसलिये क्योकि इसका स्वाद बहुत ही ज्यादा कड़वा होता है । किंतु करेला स्वाद में जितना कड़वा होता है इसके स्वास्थय लाभ उतने ही ज्यादा अच्छे होते हैं । करेले में प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट, कैल्शियम, ऑयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, मैग्नीज़, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी और और विटामिन बी के भी बहुत से अवयव पाये जाते हैं। इन सब तत्वों के होने से ये कितना फायदेमंद हो जाता है ये सब प्रकाशित आयुर्वेद के माध्यम से इस पोस्ट में पढ़िये ।
.
1:- मधुमेह में लाभ:- करेले से मिलने वाले इस लाभ के बारे में तो हर कोई जानता है । ऐसा इसलिये क्योकि ये सर्वथा सही बात है । करेले में खून के अंदर घुले ग्लूकोज़ को खत्म करने का गुण पाया जाता है । ऐसा इसलिये क्योकि करेले में कैरेंथिन और वाइसिन नामक तत्व पाये जाते हैं जो पैंक्रियाज़ को इंसुलिन का निर्माण करने में मदद करते हैं। मधुमेह के रोगी करेले के 150-300 मि०ली० जूस का सेवन रोज कर सकते हैं या फिर रोज करेले की बिना तेल के बनी सब्जी खा सकते हैं । ध्यान रखें करेले के प्रयोग के साथ साथ अपनी शुगर की जाँच नियमित हर 4 या 5 दिन बाद करवाते रहें ।
.
2:- कोलेस्ट्रॉल को घटाता है:- करेले में फाइटो-न्यूट्रिएंट्स और एण्टी-ऑक्सीडेंटस पाये जातें है वो खून में खराब और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के अनुपात को सही रखते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावी रूप से कम करते हैं । अतः कोलेस्ट्रॉल के रोगियों को करेले के रस या सब्जी का प्रयोग हर तीसरे दिन करना चाहिये ।
.
3:- कैंसर से बचाव:- करेले में कैंसर रोधी गुण भी पाये जाते हैं । करेले में उप्लब्ध एण्टी-ऑक्सीडेण्ट शरीर में फ्री-रैडीकल तत्वों ( शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों) की सफाई करते हैं । विशेष तौर पर यह स्त्रियों में स्तन कैंसर, पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर में मदद करता है ।
.
4:- रक्त को साफ करता है:- करेले का प्रभाव रक्त पर विशेष रूप से अच्छा होता है । जब शरीर में अशुद्ध रक्त की मात्रा बढ़ती है तो सिर में दर्द, चक्कर, थकान, कमजोरी आदि लक्षण पैदा होते हैं । इसके अलावा यह रक्त विषाक्त्ता और खुजली के रोग में विशेष लाभकारी होता है । यदि करेले के रस का नियमित सेवन किया जाये तो यह उपरोक्त समस्याओं में लाभ करने के अलावा त्वचा के सौंदर्य को भी बढ़ाता है और एक्ज़िमा, सोराइसिस रोगों की औषधियों के प्रभाव को भी बढा देता है ।
इन सब लाभ के लिये 200 मि०ली० करेले के रस में 1-2 चम्मच शहद मिलाकर रोज सुबह पीना चाहिये ।
.
5:- लीवर के लिये लाभकारी:- करेले को लीवर और तिल्ली का परम मित्र माना गया है । यह लीवर की कार्य शक्ति को बढ़ाता है जिस कारण लीवर, रक्त में घुली अशुद्धियों और हानिकारक विषाक्त तत्वों को शरीर से बाहर निकालने के लिये फिल्टर कर पाता है आधुनिक चिकित्सा शास्त्र भी मनता है कि यदि लीवर सही ढंग से कार्य करे तो मोटापा, हृदय रोगों, पुरानी कमजोरी और अन्य बहुत से रोगों की जड़े शरीर में कमजोर हो जाती हैं ।
.
6:- रोग प्रतिरोधी शक्ति बढ़ाता है:- करेला अपने इतने सारे महत्तवपूर्ण गुणों के कारण शरीर को स्वस्थ बनाता है और स्वस्थ शरीर में करेले में मौजूद एण्टी-ऑक्सीडैण्ट तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधि शक्ति को विशेष रूप से बढ़ा देते हैं । करेले के इन लाभों का फायदा उठाने के लिये करेले के 100 मि०ली० जूस को तुलसी के पत्तों के साथ पकाये गये गुनगुने पानी में बराबर मात्रा में मिलाकर दिन में एक या दो बार पीना चाहिये ।
.
7:- ऑतों के कीडों को मारे:- करेले में एक विशेष गुण पाया जाता है कि यह ऑतों के कीडों के खिलाफ काफी अच्छा काम करता है । और यही नही कीड़ो के मरने के बाद ऑत में जो विषैले तत्व बनते हैं ये उनको भी साफ कर देता है । यदि किसी को ऑत में कीड़े होने की शिकायत है तो 10 दिन तक लगातार रोज सुबह खाली पेट 50-100 मि०ली० तक करेले का जूस पिलाये । या फिर करेले के 3-7 बीजों को गाय के दूध के मक्खन के साथ भूनकर भी दिन में दो बार खाया जा सकता है ।
.
8:- हैंग-ऑवर को ठीक करे:- बहुत ही कम लोगो को जानकारी होगी कि करेले में एल्कोहल की खून में घुली विषाक्त्ता को खत्म करने की शक्ति होती है । करेला वैसे भी रक्त को शुद्ध करता है और लीवर को भी साफ करता है इसलिये एल्कोहल का सेवन करने वालो को हैंग-ऑवर की समस्या होने पर करेले का आधा या एक कप जूस पीना चाहिये । कुछ सिद्ध लोगों से कही ये भी सुना था कि यदि करेले को सम्पूर्ण पीस कर पेस्ट बनाया जाये और इस पेस्ट का 3-4 चम्मच लेकर एक गिलास मट्ठा/तक्र (buttermilk) के साथ मिलाकर अपने ईष्ट को याद करते हुये 5-6 महीने लगातार पिया जाये तो यह रक्त को बिल्कुल शुद्ध बनाकर एल्कोहल सेवन की तलब को बिल्कुल खत्म कर देता है ।

26850 Post Views: 3 Views:
Please follow and like us:
184

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *