घर पर ही बनाये शुद्ध वैसलीन । जानिये कैसे !!!

vaseline

कभी आपने ध्यान दिया कि वैसलीन पर लिखा होता है ” शुद्ध पैट्रोलियम जैली “ और सोचा कि क्या होता है इसका मतलब ?
इसका मतलब हम आपको बताते है, जब कच्चे तेल से पैट्रोल और ड़ीजल आदि बनाये जाते हैं तो उस प्रक्रिया में कुछ अलग अलग पैट्रोलियम अवशेष बचते हैं उनमें से एक ग्रीस जैसा पदार्थ भी होता है जिसको कुछ विभिन्न कैमिकल मिलाकर दूधिया सफेद रंग पैदा करके वैसलीन तैयार किया जाता है और सुंदर पैकिंग में बाजार में ब्युटी प्रोड़क्ट के रूप में पेश कर दिया जाता है और हम भोले भाले हिंदुस्तानी उस पर लिखे “शुद्ध” शब्द को देखकर हि सोच लेते हैं कि ये अच्छा है किंतु वैसलीन का ये शुद्ध शरीर के लिये बहुत अशुद्ध होता है । यह पैट्रोलियम पदार्थ जब त्वचा पर लागाया जाता है तो प्रकृतिक रूप से चिकना होने के कारण त्वचा को एक दम मुलायम तो बना देता है किंतु यह त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देता है जिस कारण से शरीर से पसीना नही निकल पाता और गंदगी शरीर में ही एकत्रित होती रहती है । इसके अतिरिक्त सर्वविदित है कि पैट्रोलियम उत्पाद शरीर के रोग-प्रतिरोधी तंत्र और नाड़ीतंत्र को भी कमजोर बनाते हैं । इन बातों की ज्यादा गहराई में ना जाते हुये इस पोस्ट में प्रकाशित आयुर्वेद के माध्यम से जानिये कि घर पर ही कैसे बनाये शरीर के लिये लाभकारी पूर्ण प्राकृतिक वैसलीन ।
.
निम्न लिखे तत्व एकत्रित कीजिये :-
1 :- नारियल तेल आधा कप
2 :- जैतून का तेल चौथाई कप
3 :- मधुमक्खी के छत्ते का मोम 30 ग्राम
4 :- पीपरमैण्ट का तेल 10 ग्राम
.
बनाने की विधी :- एक छोटे बर्तन में नारियल तेल और मोम को डालकर बहुत ही हल्की आग पर गरम कीजिये । जब ये दोनों पूरी तरह पिघल जायें तो आग पर से उतार कर इसमें जैतून का तेल भी मिला दिजिये और बहुत ही अच्छी तरह से मिला लीजिये जब सम्पूर्ण मिश्रण एक जैसा हो जाये तो इसमें पीपरमैण्ट का तेल भी मिला लीजिये और पुनः बहुत अच्छी तरह से मिला लीजिये ।
अब इसको दोबारा बहुत ही हल्का गर्म करके काँच की शीशी में भर कर रख लीजिये । आपकी सही शुद्ध वैसलीन तैयार है और सही से बंद करके रखे जाने पर 2-3 साल तक खराब नही होती है ।
.
विशेष नोट :- मधुमक्खी के छत्ते का मोम और पीपरमैण्ट का तेल आपको अपने आसपास किसी जड़ी-बूटी वाले की दुकान पर आसानी से मिल जायेगा ।
.
प्रकाशित आयुर्वेद के माध्यम से दिया गया यह पोस्ट आपको अच्छा और उपयोगी लगा हो तो कृपया शेयर जरूर कीजियेगा ।

97554 Post Views: 3 Views:
Please follow and like us:

8 Comments


  1. //

    बहुत ही सुंदर , सरल , सस्ता व घरेलू उपाय
    धन्यवाद ॥


    1. //

      बहुत बहुत आभार आपका अर्जुन जी ।


  2. //

    Your formulations are very good. I keep on sharing. May benefit someone. God bless you.


  3. //

    Very good home remedy.
    Thax



  4. //

    Good information


  5. //

    बहुत बहुत ही बड़ीया परामर्श है।


  6. //

    sir falora agarbatti macking farmola बताएँ बती गीली रहे

Comments are closed.