Video

घर पर सैनिटाइजर कैसे बनाते हैं, सीखें केवल 5 मिनट में

घर पर सैनिटाइजर बनाना बहुत आसान है स्टेप वाईस स्टेप समझें । दोस्तों सैनिटाइजर की जैसे जैसे माँग बढ़ती जा रही है वैसे वैसे मार्केट में इसकी उपलब्धता कम होती जा रही है । आज हम आपको बहुत ही अच्छा सैनिटाइजर घर पर बनाने की विधी बता रहे हैं ।

घर पर सैनिटाइजर
घर पर सैनिटाइजर

घर पर सैनिटाइजर बनाने के लिए जरूरी सामग्री :-

यह सैनिटाइजर बनाने के लिये हमको सबसे पहले चाहिये स्पिरिट या रबिंग एल्कोहल ( 100 मि०ली०) यह रबिंग एल्कोहल वही लिक्विड है जो अस्पतालों में इंजेक्शन आदि लगाने से पहले त्वचा पर लगाया जाता है । अपने आसपास किसी मैडिकल स्टोर से यह आपको बहुत आसानी से मिल जाता है । इसके अलावा आपको जरूरत पड़ेगी एलोवेरा के ताजे गूदे की लगभग 50 ग्राम । आप चाहें तो घर पर सैनिटाइजर बनाने के लिए मार्केट में उप्लब्ध पतंजली एलोवेरा जेल भी ले सकते हैं । तीसरी चीज आपको चाहिये होगी ग्लीसरीन लगभग 30 मि०ली० । आगे हम बात करेंगें इस सैनिटाइजर को बनाने की विधी के बारे में ।
तेजपत्ता खाओगे तो इतने लाभ पाओगे कि बस इसके गुण गाओगे

 

घर पर सैनिटाइजर बनाने की विधी :-

सबसे पहले एलोवेरा के गूदे को सफाई से निकालकर मिक्सी में डालकर इसको अच्छी तरह से पीस लें । आप चाहें तो इसको अण्डे की तरह हाथों से भी फेंट सकते हैं लेकिन उसमें समय बहुत ज्यादा लग जाता है और एलोवेरा का गूदा उतना बारीक जेल भी नही बन पाता है । मिक्सी में चलाना ही सर्वोत्तम उपाय होता है । फिर इस पीसे हुए जैल में 100 मि०ली० रबिंग एल्कोहल मिलाकर अच्छी तरह हिला लीजिये और सबसे आखिर में इसमें ग्लीसरीन मिलाकर रख लिजिये । आपका सैनिटाइजर तैयार है । इसमें स्पिरीट की महक आती है जो कुछ लोगों को अप्रिय लगती है । यदि आप चाहें तो घर पर सैनिटाइजर में लगभग 30 मि०ली० गुलाबजल अथवा कुछ बूँदें एशेंशियल ऑयल की मिला सकते हैं । स्प्रे बॉटल अथवा ड्रॉपर बॉटल में भर कर रख लिजिये और जरूरत के हिसाब से इसको प्रयोग कीजिये । कई महीनों तक खराब नही होता है । इसको बनाने की सम्पूर्ण विधी आप इस वीडियो के माध्यम से सीख सकते हैं ।

सैनिटाइजर बनाने का तरीका लाईव देखने के लिये इस लाईन पर क्लिक करें